Thursday, 28 July 2016

दालचीनी वाला दूध के बनाने की विधि - Benefits of Cinnamon in Hindi

आपको घर पर ही आसानी से दालचीनी वाला दूध रेसिपी बनाने की विधि (तरीका) चित्रों के साथ हिंदी में बता रहे है।...आपके लिये दालचीनी वाला दूध काफी फायदेमंद हो सकता है।जैसा की आप सभी जानते हैं कि रात में गरम दूध पीने से नींद काफी अच्छे  से आती है। ऐसा इसलिये क्योंकि  इसमें अमीनो एसिड होता है जो आपके दिमाग को शांत कर के नींद दिलाता है।और अगर इसके साथ आप दालचीनी तथा शहद मिला दें, तो इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण बढ़ जाते हैं, जो स्किन  प्रॉब्लम और इन्फेक्शन  से लड़ने में सहायक हो जाती है। इसके अलावा यह दूध आपके दिमागी तनाव को दूर करने के साथ साथ मोटापा घटाने में भी मददगार है।
(दालचीनी वाला दूध बनाने की विधि - Benefits of Cinnamon in Hindi)
दालचीनी वाला दूध के औषधीय फायदे :-
  • अच्छी नींद के लिए अगर आपको अच्छे  से नींद नहीं आती है तो आपको दालचीनी वाला दूध पीना चाहिये। सोने से पहले एक गिलास दालचीनी वाला दूध लें, इससे आपको अच्छी नींद आएगी।
  • मजबूत हड्डियों के लिये दालचीनी वाले दूध में शहद मिला कर पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं। विशेषज्ञों की मानें तो इस दूध के नियमित सेवन से गठिया की समस्या नहीं होती है।
  • कैंसर से बचाए शहद और दालचीनी में पाया जाने वाला कैमिकल आपको सदा के लिये कैंसर से बचाएगा।
  • शरीर की इम्युनिटी बढाए नियमित दालचीनी वाला दूध पीने से शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है। यह दूध पुराने जमाने से ही बच्चो को पिलाया जाता था, जिससे उनकी शक्ति बढ़े।
  • अच्छे पाचन के लिए अगर आपकी पाचन क्रिया अच्छी नहीं है तो दालचीनी वाला दूध पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। इसके साथ ही गैस की प्रॉब्लम में भी ये राहत देने का काम करता है।
  • मधुमेह रोगियों के लिये फायदे मंदकई अध्ययनों में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि दालचीनी में कई ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। दालचीनी वाला दूध खासतौर पर टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।
  • गले की खराश और दर्द के लिये दालचीनी गले के दर्द को ठीक करती है। दालचीनी वाला दूध बनाने के लिये एक पैन में दूध गरम करें, उसमें दालचीनी का एक छोटा टुकडा डालें और गैस को बंद कर दें। फिर इसमें शहद मिला कर छान कर पियें।
  • खूबसूरत बालों और त्वचा के लिए दालचीनी वाला दूध पीने से बालों और स्किन से जुड़ी लगभग हर समस्या दूर हो जाती है। इसका एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन और बालों को इंफेक्शन से सुरक्षित रखता है।
  • दालचीनी वाला दूध बनाने की विधि-एक भगौन में दूध गरम करें, फिर उसमें दालचीनी का छोटा टुकड़ा डालें और गरम करें। फिर गैस बंद कर दें और दूध में शहद मिला कर उसे छान लें। फिर इसे पियें।(दालचीनी वाला दूध के बनाने की विधि - Benefits of Cinnamon in Hindi)

Related Recipe