मेथी के औषधीय फायदे और नुकसान - Benefits of Methi in Hindi

आप तो जानते ही होंगे के मेथी अपने महक और स्वाद से पूरे व्यंजन के स्वाद को बदल देने की क्षमता रखती  हैं। वैसे तो मेथी का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है लेकिन करी, सब्ज़ियों से बने व्यंजन, दाल आदि के स्वाद को बढ़ाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। मेथी के बहुत सारे औषधीय गुण भी हैं, मेथी में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, नियासिन, पोटेशियम, आयरन, और एल्कलॉयड (क्षाराभ- वनस्पतियों का मूल तत्व) होते हैं। इसमें डाओस्जेनिन नामक यौगिक (कम्पाउन्ड) होता है जो एस्ट्रोजन सेक्स हार्मोन जैसा काम करता है। इस यौगिक के कारण ही मेथी बहुगुणी बन जाता है, जिसके कारण वह स्वास्थ्य से लेकर सौन्दर्य सभी क्षेत्रों में अपना जादू चला पाती है।
(मेथी के औषधीय फायदे और नुकसान - Benefits of Methi in Hindi)
मेथी के औषधीय फायदे :-
  • स्तन्यआहार (ब्रेस्टमिल्क) के उत्पादन को बढ़ाता है:मेथी में डाओस्जेनिन नामक यौगिक होता है जो दूध पिलाने वाली माँ के लिए दूध का उत्पादन बढ़ाने में मदद करता है।
  • शिशु के जन्म की प्रक्रिया को आसान करता है मेथी शिशु के जन्म की प्रक्रिया को आसान बनाने में बहुत मदद करता है। यह शिशु के जन्म के समय गर्भाशय के संकुचन को बढ़ाकर जन्म की प्रकिया को आसान करने में मदद करता है। इसके कारण यह प्रसव वेदना को कम करने में अहम भूमिका निभाता है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें गर्भधारण के अवस्था में अत्यधिक मात्रा में मेथी न खायें, इससे गर्भपात होने का खतरा बढ़ जाता है। 
  • महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को आसान करने में मदद करता है मेथी में जो एस्ट्रोजन सेक्स हार्मोन जैसे गुण वाला यौगिक डाओस्जेनिन और आईसोफ्लैवोन्स (isoflavones) होता है वह मासिक धर्म चक्र के समय शारीरिक समस्याओं जैसे उल्टी करने की इच्छा, बेचैनी, मनोभाव में बदलाव आदि समस्याओं को कम करने में मदद करता है। मेनोपोज़ या रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं में जो समस्याएं उत्पन्न होती है, जैसे गर्मी लगना, कुछ भी अच्छा न लगना यानि मनोभाव में जल्दी-जल्दी बदलाव आना जैसी अवस्थाओं को कुछ हद तक कम करने में मदद करता है। किशोरावस्था, गर्भावस्था, दूध पिलाने के अवधि में आयरन की कमी को पूर्ण करने में मेथी मदद करता है। इसलिए अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्ज़ियों में मेथी साग खाना न भूलें। खाना बनाते वक्त आयरन के सोखने की प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए व्यंजन में आलू या टमाटर को डालना न भूलें। पढ़े: महिलाओं के लिए मेथी क्यों है उपयोगी
  • स्तन के आकार को बढ़ाता है अगर आप स्तन के छोटे आकार को लेकर शर्मिंदा महसूस करते हैं तो मेथी को अपने रोज के आहार में शामिल करें। इसका एस्ट्रोजेन हार्मोन स्तन के आकार को बढ़ाने में मदद करता है।
  • कोलेस्ट्रॉल को कम करता है अध्ययन के अनुसार मेथी शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। पढ़िए:प्राकृतिक तरीके से उच्च कोलेस्ट्रॉल का उपचार
  • हृदय संबंधी खतरे को कम करने में मदद करता है मेथी के दानों में गैलाक्टोमेनन के गुण के कारण वह दिल के दौरा पड़ने के खतरे को कम करने में मदद करता है।  मेथी पोटेशियम का सबसे अच्छा स्रोत होता है जो सोडियम के प्रभाव को कम करके दिल के हृदय गति और रक्त चाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। पढ़िए:आयुर्वेदिक तरीके से उच्च रक्तचाप का उपचार कैसे करें ।
  • मधुमेह को नियंत्रित करता है मेथी मधुमेह ग्रस्त लोगों के लिए वरदान स्वरूप है। मेथी में जो घुलनशील फाइबरगैलाक्टोमेननहोता है, वह रक्त में शुगर के सोखने की प्रक्रिया को कम करने में मदद करता है। पढ़िए: 5 सामान्य तरीकों से मधुमेह (डाइबीटिज) को नियंत्रित करें ।
  • हजम शक्ति को बढ़ाता है मेथी शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। साथ ही कब्ज़ से भी राहत दिलाता है।
  • एसिड रिफल्क्स या हर्टबर्न से राहत दिलाता हैअपने आहार में एक छोटा चम्मच मेथी को शामिल करने से एसिड रिफल्क्स या हर्टबर्न से प्रभावकारी रूप से राहत मिलता है। इस्तेमाल करने के पहले मेथी के दानों को पानी में भिगोकर रखने से उसके ऊपर म्यूसीलाजिनॉस का स्तर बन जाता है जो पेट में जलन से राहत दिलाने में मदद करता है।
  • बुखार और गले के दर्द से राहत दिलाता है एक छोटा चम्मच नींबू का रस और शहद के साथ मेथी खाने से न सिर्फ बुखार कम होता है, म्यूसलिज के प्रभाव से सर्दी-खांसी और गले के दर्द से राहत मिलती है। 
  • कोलोन कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता हैमेथी का फाइबर शरीर से विषाक्त पदार्थ टॉक्सिन्स को निकालने में सहायता करता है। इस प्रक्रिया के द्वारा वह कैंसर से कोलोन के म्युकस मेमब्रेन की रक्षा करता है। 
  • भूख को कम करके वज़न घटाने की प्रक्रिया में मदद करता हैसुबह भिगोया हुआ मेथी दाना खाने से पेट देर तक भरा हुआ महसूस होता है। इसलिए जो लोग वज़न घटाना चाहते हैं वे खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं। 
  • त्वचा के सूजन और दाग जैसे समस्याओं से राहत दिलाता हैअगर आपके त्वचा में कहीं भी जल गया है, फोड़ा हुआ है या एक्जिमा हुआ है, उस जगह पर मेथी के पेस्ट में भिगोया हुआ साफ कपड़ा बाँध दें। यह उपचार प्रभावकारी रूप से काम करता है।
  • सौन्दर्य उत्पादक मेथी के बने फेस पैक ब्लैकहेड, मुँहासे, झुर्रियों को रोकने में बहुत प्रभावकारी रूप से काम करते हैं। थोड़े से पानी में मेथी के दानें डालकर उबाल लें फिर उससे मुँह को धोयें। एक और भी तरीका है, मेथी के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें और उसको चेहरे पर बीस मिनट तक लगाकर रखें। सूखने पर पानी से धो लें। इस पैक से चेहरे की रौनक बढ़ जाती है।पढ़िए: छह आसान तरीकों से अपनी त्वचा की देखभाल करें
  • बालों की समस्या से राहत दिलाता है बालों की समस्या से लड़ने के लिए अपने आहार में मेथी को शामिल करें या बालों पर मेथी का पेस्ट भी लगा सकते हैं, इससे आपके बाल काले और घने बन जायेंगे। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं या पतले हो गए हैं तो नारियल के तेल में मेथी के दानों को उबालकर रात भर भिगोकर रखें। अगले दिन सुबह इस तेल को बालों में लगायें, इससे बालों का झड़ना कम हो जाएगा।
  • मेथी के औषधीय फायदे और नुकसान - Benefits of Methi in Hindi)
What are the benefits of fenugreek?, How much fenugreek should be taken daily?, What are the benefits of fenugreek leaves?, Can fenugreek help you lose weight?, What are the side effects of fenugreek?, What are the medical benefits of fenugreek?, How long does it take for fenugreek to start working?, Is fenugreek good for weight loss?, How do you eat fenugreek?, Is fenugreek good for hair?, methi leaves benefits, fenugreek benefits for men, benefits of fenugreek seeds soaked in water, fenugreek seeds benefits for weight loss, how to eat fenugreek seeds, fenugreek seeds for hair, fenugreek seeds side effects, methi seeds, अंकुरित मेथी के फायदे, मेथी का पानी पीने के फायदे, मेथी पाउडर के फायदे, मेथी के बीज साइड इफेक्ट, मेथी के फायदे बालों के लिए, मेथी के नुकसान, मेथी अंकुरित लाभ, मेथी साग के फायदे
Share This Recipe with Frinds:-

benefits of fenugreek seeds soaked in water, fenugreek seeds benefits for weight loss, fenugreek seeds for hair, fenugreek seeds side effects, how to eat fenugreek seeds, fenugreek benefits for men,

benefits of fenugreek seeds soaked in water, fenugreek seeds benefits for weight loss, fenugreek seeds for hair, fenugreek seeds side effects, how to eat fenugreek seeds, fenugreek benefits for men,

benefits of fenugreek seeds soaked in water, fenugreek seeds benefits for weight loss, fenugreek seeds for hair, fenugreek seeds side effects, how to eat fenugreek seeds, fenugreek benefits for men,