Sunday, 31 July 2016

चेहरे की देखभाल - Face Pack For Sensitive Skin in Hindi

ऑयली स्किन दूसरी त्वचा के मुकाबले काफी संवेदनशील होती है जिसकी देखभाल करने की बहुत जरुरत होती है। मुंह पर ज्यादा तेल होने से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं जिससे उन में गंदगी भर जाती है।हमारी त्वचा में ऑयल ग्लैंड होता है जो प्राकृतिक रुप से त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए तेल प्रड्यूस करता है। पर जब यह ग्रंथी हाइपर एक्टिव  हो जाती है तो इससे ज्यादा मात्रा में तेल निकलने लगता है जिससे चेहरा ऑयली हो जाता है आज हम आपको कुछ ऐसे फेस पैक बताएगें जिसको बना कर लगाने से ऑयली त्वचा से छुटकारा पाया जा सकता है।
(चेहरे की खास देखभाल - Face Pack For Sensitive Skin in Hindi)
चेहरे की खास देखभाल :-
  • स्ट्राबेरी-दही: एक कटोरे में साफ और पकी हुई स्ट्राबेरी लें और उसे कूंट लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच  ताजी दही मिलाएं और दोनों को पेस्ट बना लें। इसको चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें और सूखने के बाद हल्के गरम पानी से धो लें। यह फेस पैक आपकी डेड स्किन को निकालेगा और चेहरे को चमकदार बना देगा।
  • अंडा-शहद: एक कटोरे में 1 अंडे की जर्दी, 1 चम्मच  दही, 1 चम्मच  शहद और 1 चम्मच  चीनी को एक मिक्सर में अच्छे से मिला कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं और जब यह सूख जाए तो इसे हल्के गरम पानी से पोंछ लें।
  • ओटमील-शहद: ओटमील और शहद का मास्क ऑयली स्किन के काफी लाभप्रद होता है। ओटमील, शहद और नींबू का रस मिला कर पेस्ट तैयार करें और अपनी आंखों के किनारे छोडते हुए इसे लगा लें। इस मास्क को चेहरे पर 10 मिनट तक के लिए लगाएं और फिर गरम पानी से चेहरा धोलें। इस हनी मास्क  को दिन में एक दिन लगाएं या फिर जब भी आपको अपने चेहरे को ऑयल फ्री करना हो तब लगाएं।
  • टमाटर मास्क : इसको मास्क  को लगाने से चेहरा टाइट होगा और तेल साफ होगा। एक मध्यम आकार का टमाटर लें और उसे पीस लें। उसमें नींबू का रस मिला कर चेहरे पर लगाएं। बस आंखों के आस पास के किनारों को छोड दें। इस पैक को 10 मिनट तक लगा रहने के बाद पानी से धो लें।
  • (चेहरे की खास देखभाल - Face Pack For Sensitive Skin in Hindi)

Related Recipe