Saturday, 30 July 2016

बालों की देखभाल के घरेलु उपाय - Hair Care Tips in Hindi

आजकल प्रदूषण के कारण अनेक स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो गई हैं। इस लेख में हम बालों को घने, लंबा करने के तरीके, बाल लम्बे करने का तेल/ बाल बढाने का तेल और इससे संबंधित उपचार, घरेलु उपाय, दवा तथा घरेलू नुस्खे बताएंगे।
(बालों की देखभाल के घरेलु उपाय - Hair Care Tips in Hindi)
बालों की देखभाल के घरेलु उपाय :-
  • आलू का रस : आलू का रस बालों के झड़ने से लड़ने और घना, लम्बा करने में मदद करता है।आप कुछ आलू का रस का उपयोग करें। कैसे करें: अपने सिर पर आलू का रस का प्रयोग करें और आप सिर को धोने से पहले 15 मिनट के लिए छोड़ दें। आलू में मौजूद विटामिन बी आपके बालों को और मजबूत बनाता है।
  • आंवला: आंवला विटामिन सी का एक भंडार है। यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है। कैसे करें: आंवला पाउडर और नीबू के रस को बराबर भागों मिलाएं। बालों पे इस मिश्रण को लगाना शुरू करें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी के साथ धो ले और सूखने दें।
  • नींबू का रस :भी आपके बालों को लंबा घना तथा स्वस्थ रखने में सहायक होता है। कैसे करें:दो चम्मच नींबू का रस को थोड़े पानी के साथ मिलाकर लगा ले । 30 मिनट तक इसे करते रहें। इसके बाद गुनगुने पानी और शैम्पू के साथ अपने बालों को धो लें। आप इसे एक सप्ताह में दो बार इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • प्याज:  रक्त के परिसंचरण को बढ़ावा और सिर को साफ रखने में मदद करता हैं। कैसे करें: छोटे टुकड़ों में प्याज काटें और रस निचोड़ ले। अपने सिर पर इस रस को लगा ले। 30 मिनट तक इसे करते रहें। इसके बाद गुनगुने पानी और शैम्पू के साथ अपने बालों को धो लें। आप इसे एक सप्ताह में दो बार इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • अंडे :नियमित रूप से प्रोटीन बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए आवश्यक है। कैसे करें: एक या दो अंडे ले लो और इसे ठीक से मिला लो। गीले बालों पर अंडा लगाना आरम्भ करे और 30 मिनट तक इसे करते रहें। इसके बाद गुनगुने पानी और शैम्पू के साथ अपने बालों को धो लें। आप इसे एक सप्ताह में दो बार इसका उपयोग कर सकते हैं। इस प्रकार बालों की देखभाल करें।
  • जैतून का तेल : कैसे करें गर्म तेल के साथ अपने बालों और सिर की मालिश 45 मिनट करें। इसके बाद शैम्पू का उपयोग कर अपने बाल धो लें। इससे आपके  बाल स्वस्थ होंगे और इसमें एक अद्भुत चमक नजर आएगी ।
  • नारियल का तेल : बालों के लिए अच्छा है और इससे आपको घना, मोटा और लम्बा बाल पाने के लिए मदद मिलती है।  नारियल के तेल में प्रोटीन मौजूद होते हैं।घना, मोटा और लम्बा बाल प्राप्त करने के लिए नारियल तेल का उपयोग करे, खोपड़ी और बालों में गरम नारियल तेल का मालिश एक गर्म तौलिया के साथ करें। पचास मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दे और फिर एक हल्के शैम्पू से धो लें।
  • संतरे का रस : भी मोटा बालों को घना करने के लिए एक बहुत अच्छा तरीका है । यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है।संतरे का रस और सेब का एक मिश्रण  स्वाभाविक रूप से घना बाल पाने के लिए एक अच्छा तरीका है। एक सप्ताह में दो बार, तीस मिनट के लिए अपने बाल में लगाए। यह अच्छी तरह से मिश्रित होना चाहिए।
  • (बालों की देखभाल के घरेलु उपाय - Hair Care Tips in Hindi)

Related Recipe