अदरक के औषधीय फायदे और नुकसान - Benefits of Ginger in Hindi

अदरक में आपको स्वस्थ रखने की जबरदस्त शक्ति होती है। भारतवासियों को हज़ारों साल पहले से अदरक में पाए जाने वाले गुणों के विषय में जानकारी है। अदरक में बहुत सारे विटामिन्स के साथ-साथ मैग्नीज और कॉपर भी पाए जाते हैं जिनकी शरीर को सुचारु रूप से चलाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अदरक कई सारे गुणों की खान है और इसे विभिन्न तरीकों से उपयोग में लाया जा सकता है, पर अदरक का रस  इसे इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका समझा जाता है।
(अदरक के औषधीय फायदे और नुकसान - Benefits of Ginger in Hindi)
अदरक के औषधीय फायदे :-
  • अदरक के रस  में सूजन को कम करने की शक्ति अत्यधिक मात्रा में होती है और यह उन लोगों के लिए वरदान की तरह है, जो जोड़ों के दर्द और सूजन से परेशान हैं। एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग अदरक के रस  का उपयोग नियमित तौर पर करते हैं उन्हें जोड़ों में सूजन और दर्द पैदा करने वाली बीमारियां परेशान नहीं करतीं। आपके जोड़ों की समस्या नई हो या कई साल पुरानी- यकीन रखिए कि अदरक का रस  बहुत असरकारी है। अदरक के रस  में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में ताजे रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं, क्योंकि इनमें खून को साफ करने का खास गुण होता है। 
  • अदरक में कैंसर जैसी भयानक बीमारी से शरीर को बचाए रखने का गुण होता है। यह कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को खत्म करता है। एक शोध के हिसाब से अदरक स्तन कैंसर पैदा करने वाले सेल को बढ़ने से रोकता है
  •  अदरक में खून को पतला करने का नायाब गुण होता है और इसी वजह से यह ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी में तुरंत लाभ के लिए जाना जाता है।
  • सभी प्रकार के दर्द से राहत देने की इसकी क्षमता इसे बहुत ही खास बनाती है। चाहे आपके  दांत में दर्द हो या सिर में- अदरक का रस  बहुत असरकारक है। शोधों के हिसाब से यह माइग्रेन से बचने में भी आपकी भरपूर मदद करता है। 
  • अगर आपको पाचन संबंधी कोई भी समस्या है, तो समझ लीजिए कि आपकी यह समस्या अब आपको और परेशान नहीं कर पाएगी। अदरक का रस  आपके पेट में पड़े हुए खाने को निकास द्वार की तरफ धकेलता है। अदरक का यह चमत्कारी गुण आपको न केवल पाचन और गैस बल्कि सभी तरह के पेट दर्द से भी निजात दिलाता है। 
  • अदरक के रस में गठिया रोग को भी ठीक करने की क्षमता होती है। इसके सूजन को खत्म करने वाले गुण गठिया और थायराईड से ग्रस्त मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद हैं।
  • अदरक के रस  के नियमित इस्तेमाल से आप कोलेस्ट्रॉल को हमेशा कम बनाए रख सकते हैं। यह रक्त के थक्कों को जमने नहीं देता और खून के प्रवाह को बढ़ाता है और इस प्रकार हृदयाघात की आशंका से आपको बचाए रखता है। 
  • अदरक को सर्दी से बचाने में सबसे अधिक कारगर माना जाता है। यह सर्दी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने के साथ-साथ सर्दी फिर से आपको परेशान न कर पाए, यह भी पक्का करती है। 
  • अगर आप घने और चमकदार बाल चाहते हैं तो अदरक रस  का नियमित उपयोग आपकी यह इच्छा पूरी कर सकता है। इसे आप पी भी सकते हैं और सीधे सिर की त्वचा पर भी लगा सकते हैं। आपको सिर्फ यह ध्यान रखना है कि आप शुद्ध रस  सिर पर लगाएं जिसमें पानी की मात्रा बिलकुल न हो या न के बराबर हो। यह न केवल आपके बाल स्वस्थ बना देगा बल्कि यह आपको रूसी से भी छुटकारा दिला देगा। 
  • अगर आपको त्वचा से जुड़ी हुई किसी भी किस्म की समस्या है तो आप अदरक के रस  को नियमित तौर पर इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए। अदरक के रस  से आप मुहांसों से हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं।
  • (अदरक के औषधीय फायदे और नुकसान - Benefits of Ginger in Hindi)
health benefits of ginger tea, benefits of ginger for skin, benefits of ginger juice, ginger benefits and side effects, benefits of ginger and garlic, ginger benefits for men, uses of ginger, what does ginger do for you?, What does ginger help in the body?, Can ginger help you lose weight?, is it bad to eat too much ginger?, अदरक के रस के फायदे, अदरक के नुकसान, अदरक लहसुन, अदरक का रस, औषधीय गुण, अदरक और शहद, अदरक के फायदे बालों के लिए, कच्चा अदरक खाने के फायदे
Share This Recipe with Frinds:-

health benefits of ginger tea benefits and side effects health benefits of garlic ginger benefits for men uses of ginger ginger benefits for skin how to eat ginger

health benefits of ginger tea benefits and side effects health benefits of garlic ginger benefits for men uses of ginger ginger benefits for skin how to eat ginger

health benefits of ginger tea benefits and side effects health benefits of garlic ginger benefits for men uses of ginger ginger benefits for skin how to eat ginger