Skip to main content

कैसे बनाये आम पापड़ बनाने की विधि - Aam Papad Recipe in Hindi

घर पर आम पापड़ रेसिपी बनाने की विधि (तरीका) चित्रों के साथ हिंदी में बता रहे है। आमतौर पर आम पापड़ बाजार में आसानी से मिल जाता है इसका खट्टा मीठा स्वाद मुंह में पानी ला देता है। बाजार में मिलने वाला आम पापड़ की शुद्धता पर भरोसा करना मुश्किल है, क्यों ना हम एक आसान विधि से घर पर ही आम पापड़ को बनाएं थोड़ी सी कोशिश से आप भी इसे घर पर आसानी से बना सकती हैं.
 कैसे बनाये आम पापड़ बनाने की विधि - Aam Papad Recipe in Hindi
(कैसे बनाये आम पापड़ बनाने की विधि - Aam Papad Recipe in Hindi)
आम पापड़ बनाने की सामग्री:-
  • 2 कप आम का गूदा,
  • 1 कप चीनी
  • 1 चुटकी केसर
  • 1 चममच घी
आम पापड़ बनाने की विधि:-
 कैसे बनाये आम पापड़ बनाने की विधि - Aam Papad Recipe in Hindi 01: सबसे पहले आम के गूदे को चीनी के साथ एक ब्लेंडर की सहायता से एक स्मूथ पेस्ट तैयार कर लेंगे।
 कैसे बनाये आम पापड़ बनाने की विधि - Aam Papad Recipe in Hindi 02: एक पेन लें, और उसमें आम के पेस्ट को डालें,और गैस पर गरम होने के लिए रख दें।
 कैसे बनाये आम पापड़ बनाने की विधि - Aam Papad Recipe in Hindi 03: लगातार चलाते हुए आम के पेस्ट को 15 मिनट तक चलाएं और गैस बंद कर दें।
 कैसे बनाये आम पापड़ बनाने की विधि - Aam Papad Recipe in Hindi 04: आप एक थाली लें, उसे घी लगाकर चिकना कर लें, ।
 कैसे बनाये आम पापड़ बनाने की विधि - Aam Papad Recipe in Hindi 05: और उसमे पकाया हुआ आम के पेस्ट को पतला -पतला फैला दें।
 कैसे बनाये आम पापड़ बनाने की विधि - Aam Papad Recipe in Hindi 06: अब इस थाली को तेज धूप में सूखने के लिये रख दें। इसे सूखने में लगभग दो दिन का समय लगता है।
 कैसे बनाये आम पापड़ बनाने की विधि - Aam Papad Recipe in Hindi 07: आम पापड़ के अच्छी तरह सूखने के बाद चाकू की मदद से किनारे से छुटाएं।
 कैसे बनाये आम पापड़ बनाने की विधि - Aam Papad Recipe in Hindi 08: किनारे छुटाने के बाद हाथ की सहायता से आम पापड़ थाली से आसानी से छूट जयेगा।
 कैसे बनाये आम पापड़ बनाने की विधि - Aam Papad Recipe in Hindi 09: अब आम पापड़ को आप अपने मन चाहे आकार में काट लें।
 कैसे बनाये आम पापड़ बनाने की विधि - Aam Papad Recipe in Hindi 10: लीजये आपका आम पापड तैयार है, घर में बना आम पापड़ शुद्ध होने के कारण आप इसे व्रत में भी उपयोग में ला सकते हैं।
 कैसे बनाये आम पापड़ बनाने की विधि - Aam Papad Recipe in Hindi 11: अगर आप इसे फ्रिज में रखेंगे तब यह 6 माह भी खराब नहीं होगा। जब भी इच्छा हो आप इसके खट्टे-मीठे स्वाद का आनंद ले सकती हैं।(कैसे बनाये आम पापड़ बनाने की विधि - Aam Papad Recipe in Hindi )
उपयोगी सुझाव :-
  • आम पापड़ हमेशा रस भरे पके हुए आमों से बनाया जाता है।
  • आप घी या तेल किसी से भी प्लेट को चिकना कर सकते हैं।
  • आम पापड़ और आम की वर्फी दोनों एक तरह से बनती है आम पापड़ पतला करके और वर्फी मोटी परत में सुखायी जाती है।