Friday, 23 September 2016

वजन कम करने के तरीके - Pet Kam Karne Ke Upay - मोटापा कम कैसे करे

शारीरिक सुन्दरता को लेकर हर महिला जिज्ञासु होती है। वह चाहती है कि वह हमेशा दूसरों की नजरों में सुन्दर लगे। उसका शरीर छरहरा और पतला-दुबला लेकिन आकर्षक नजर आए। सुन्दर व आकर्षक न दिखने में महिलाओं का पेट सबसे बडी अडचन होता हैज्यादातर महिलाओं या नवयुवतियों का पेट गर्भ धारण करने के बाद बाहर निकल आता है जिससे उनकी शारीरिक सुन्दरता घट जाती है।
(वजन कम करने के तरीके - Pet Kam Karne Ke Upay - मोटापा कम कैसे करे)
वजन कम करने के तरीके :-
1- कच्चा लहसुन प्रयोग करें : पेट की नीचे की चर्बी कम करने के लिए कच्चा लहसुन ज़्यादा फ़ायदेमंद है। कच्चा लहसुन यदि नींबू रस के साथ लिया जाए तो चर्बी भी कम होगी और ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहेगा।
2- मेवा भी खायें : मेवा का प्रयोग मोटापे को कम करता है। बादाम, मूंगफली, अखरोट आदि का सेवन करें।
3- अदरक भी लाभकारी है : अदरक बहुत काम की चीज़ है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो इंसुलिन को कंट्रोल करता है। यह चर्बी को कम करने के साथ ही ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता है।
4- एवोकाडो का जूस पियें : एवोकाडो के जूस का सेवन करने से पूरे दिन भूख नहीं लगेगी, ऐसा लगेगा आप खाना खाये हुए हैं। इससे अनावश्यक भोजन या नाश्ता करने से बचा जा सकता है।
5- ब्रोकली खायें : ब्रोकली एक ऐसी सब्ज़ी है जिसमें भरपूर विटामिन सी होता है। ब्रोकली शरीर के फ़ैट को ऊर्जा में बदलने में काफ़ी कारगर है।
6- संतरे भी लाभप्रद है : पेट की चर्बी कम करने के लिए संतरा काफ़ी उपयोगी फल है। संतरे से पेट भी भर जाता है और यह मोटापा भी बढ़ने नहीं देता।
7- भोजन में नमक कम करें: पेट के नीचे की चर्बी घटाने के लिए भोजन में नमक की मात्रा कम करें, इससे सोडियम की मात्रा कम हो जाएगी। साथ ही त्रिफला, आंवला या आंवले के रस का प्रयोग करें।
8- दही का स्वास्थ्य लाभ लें दही आपको तंदुरुस्त रखता है। स्वास्थ्य को हानि पहुंचाने वाले खाद्य पदार्थों से बचें और दही का प्रयोग करें, यह आपका मोटापा दूर करेगा। इसमें कैलोरी बिल्कुल नहीं होती है और ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं।
9- शहद का प्रयोग करें : चीनी की वजह से मोटापा बढ़ता है। इसलिए चीनी का प्रयोग कम कर उसकी जगह शहद इस्तेमाल करें। यदि शहद संभव नहीं है तो इसकी जगह दालचीनी पाउडर का प्रयोग किया जा सकता है।गुनगुने पानी में नींबू व शहद मिलाकर पीने से भी पेट की चर्बी कम हो जाती है।(वजन कम करने के तरीके - Pet Kam Karne Ke Upay - मोटापा कम कैसे करे)

Related Recipe