Skip to main content

कैसे बनाये माइक्रोवेव में चावल बनाने की विधि - Cook Rice in Microwave

अगर आप सोच रहे हैं कि माइक्रोवेव में चावल कैसे पकाएं? (Cook Rice in Microwave) तब मैं आपको घर पर ही सचित्र आसानी से माइक्रोवेव में चावल बनाने की विधी बता रही हूँ। इस विधी से बने हुए चावलों की खुशबू, पौश्टिकता और सुंदरता (चावल टूटता नही) नेचुरल रहती है..
कैसे बनाये माइक्रोवेव में चावल बनाने की विधि - Cook Rice in Microwave
(कैसे बनाये माइक्रोवेव में चावल बनाने की विधि - Cook Rice in Microwave)
माइक्रोवेव में चावल बनाने की सामग्री:-
  • 1 कप बासमती चावल
  • 2 कप पानी
  • 1 चम्मच शुद्ध घी
माइक्रोवेव में चावल बनाने की विधि:-
कैसे बनाये माइक्रोवेव में चावल बनाने की विधि - Cook Rice in Microwave01:- सबसे पहले चावल को साफ़ करके पानी में 2-3 बार धो लें ,ओर 10 मिनट के लिए पानी में भीगने रख दें। 10 मिनट के बाद इन चाबलों को चलनी से छान लें।
कैसे बनाये माइक्रोवेव में चावल बनाने की विधि - Cook Rice in Microwave02:- अब एक माइक्रोवेव सेफ बाउल लें कर उसमे भीगे हुए चावल डाल कर दो कप पानी डालें ,साथ ही में एक चम्मच घी भी डाल दें।
कैसे बनाये माइक्रोवेव में चावल बनाने की विधि - Cook Rice in Microwave03:- अब माइक्रोवेव ऑन करके नॉर्मल सेटिंग्स पर 10 मिनट का समय सेट करें ,और चावल बाली बाउल को ढक कर माइक्रोवेव होने रख दें।
कैसे बनाये माइक्रोवेव में चावल बनाने की विधि - Cook Rice in Microwave04:- दस मिनट के बाद बाउल को निकाल कर दो मिनट के लिए ठंडा होने के लिए रख दें।
कैसे बनाये माइक्रोवेव में चावल बनाने की विधि - Cook Rice in Microwave05:-अब आप चावल वाली बाउल का ढक्कन हटा कर दिखेंगी कि आपके चावल बन चुके हैं।
कैसे बनाये माइक्रोवेव में चावल बनाने की विधि - Cook Rice in Microwave06:- आप बने हुए चावलों को एक सर्विस प्लेट में निकाल कर दाल,सब्ज़ी या राजमा/छोलों के साथ सर्व करें।
कैसे बनाये माइक्रोवेव में चावल बनाने की विधि - Cook Rice in Microwave07:- माइक्रोवेव में चावल बिल्कुल सफेद और बिना मांड के बनते हैं। मांड के न निकलने के कारण चावलों की पोष्टिकता चावलों में मौजूद रहती है। और इन्हें बनने में भी केबल १० मिनट का समय लगता है।
(कैसे बनाये माइक्रोवेव में चावल बनाने की विधि - Cook Rice in Microwave)