Skip to main content

माइक्रोवेव में पुदीने को सुखाने की विधि - Make Dry Pudina (Mint) Powder in Microwave

आज आपको घर पर ही आसान विधी से माइक्रोवेव में पुदीना (Make Dry Pudina (Mint) Powder in Microwave) को झट-पट सुखाने की सचित्र विधि बताती हूँ। पोदीना गर्मियों में ही मिलता है, लेकिन अगर पुदीने को सूखा कर इसका पाउडर बना लिया जाये तब हम पूरे साल इसके स्वाद ओर सुगंध का आनंद ले सकते हैं।
 माइक्रोवेव में पुदीने को सुखाने की विधि - Make Dry Pudina (Mint) Powder in Microwave
(माइक्रोवेव में पुदीने को सुखाने की विधि - Make Dry Pudina (Mint) Powder in Microwave)
माइक्रोवेव में बनाए पुदीना पाउडर बनाने की सामग्री:-
  • 250 ग्राम पोदीना
माइक्रोवेव में बनाए पुदीना पाउडर बनाने की विधि:-
 माइक्रोवेव में पुदीने को सुखाने की विधि - Make Dry Pudina (Mint) Powder in Microwave01:- सबसे पहले पोदीने को अच्छी तरह से धो कर उसकी पत्तियों को डंठल से अलग कर लें। ओर दो मिनट हवा में कपडे पर फैला कर तैयार कर लें।
 माइक्रोवेव में पुदीने को सुखाने की विधि - Make Dry Pudina (Mint) Powder in Microwave02:- अब एक माइक्रोवेव सेफ ट्रे लें ओर पोदीने की पत्तियों को ट्रे पर फैला दें।
 माइक्रोवेव में पुदीने को सुखाने की विधि - Make Dry Pudina (Mint) Powder in Microwave03:- अब आप नॉर्मल सेटिंग्स पर माइक्रोवेव को तीन मिनट का समय सेट करके ऑन करें ओर पुदीने वाली ट्रे को इसमें रख दें।
 माइक्रोवेव में पुदीने को सुखाने की विधि - Make Dry Pudina (Mint) Powder in Microwave04:- तीन मिनट के बाद ट्रे को माइक्रोवेव से निकाल कर चम्मच की सहायता से पोदीने को चला कर ऊपर नीचे कर दें। ओर दुबारा तीन मिनट के लिए माइक्रोवेव में बेक करें।
 माइक्रोवेव में पुदीने को सुखाने की विधि - Make Dry Pudina (Mint) Powder in Microwave05:- अब आप ट्रे को निकाल कर थोड़ा ठंडा होने दें ,फिर पोदीने की पत्तियों को हाथों की सहायता से मसलें (क्रेश करें) आप देखेंगी कि पत्ते सूखे होने के कारण टूटने लगे हैं।
 माइक्रोवेव में पुदीने को सुखाने की विधि - Make Dry Pudina (Mint) Powder in Microwave06:- अब पत्तियों को दोनों हाथों से मसल कर चूरा बना लें।
 माइक्रोवेव में पुदीने को सुखाने की विधि - Make Dry Pudina (Mint) Powder in Microwave07:- अब एक छलनी ले कर पोदीने के चूरे को छान लें। छना हुआ पोदीना का चूरा तैयार है।
 माइक्रोवेव में पुदीने को सुखाने की विधि - Make Dry Pudina (Mint) Powder in Microwave08:- लीजये तैयार हो गया आपका पोदीने का पाउडर। इसमें समय लगा केवल 6 मिनट का। इस पाउडर को आप सूखे एयर टाइट जार में भर कर रखें और पूरे साल दाल,सब्ज़ी और चटनी में पोदीने की खुशबू और स्वाद का आनंद लीजये।
 माइक्रोवेव में पुदीने को सुखाने की विधि - Make Dry Pudina (Mint) Powder in Microwave09:- यदि आप इसका बारीक पाउडर बनाना चाहती हैं तब इन सूखी पत्तियों को मिक्सि में एक मिनट के लिए पीस लें।
नोट :- ऊपर लिखी सचित्र विधि द्वारा आप धनिया और करी पत्ता को भी माइक्रोवेव में सुखा कर उनका पाउडर बना सकती हैं।
(माइक्रोवेव में पुदीने को सुखाने की विधि - Make Dry Pudina (Mint) Powder in Microwave)