Skip to main content

चावल के पापड़ बनाने की विधि - Rice Papad Recipe in Hindi

आपको घर पर ही आसानी से चावल के पापड़ रेसिपी (Rice Papad Recipe) बनाने की विधि (तरीका) चित्रों के साथ हिंदी में बता रहे है। वर्ष भर खाए जा सकने वाले अनेक व्यंजनों में चावल के पापड़ एक पारंपरिक नाश्ता है इनका कुरकुरा स्वाद हमेशा याद रहता है इनको घर पर बनाना बहुत भारी नहीं है।
चावल के पापड़ बनाने की विधि - Rice Papad Recipe in Hindi
(चावल के पापड़ बनाने की विधि - Rice Papad Recipe in Hindi)
चावल के पापड़ बनाने की सामग्री:-
  • 1 कप चावल का आटा
  • नमक (स्वादानुसार)
  • 1/2 चम्मच जीरा
  • तेल (तलने के लिये)
चावल के पापड़ बनाने की विधि:-
चावल के पापड़ बनाने की विधि - Rice Papad Recipe in Hindi 01: सबसे पहले एक बड़े बर्तन में चावल का आटा लेंगे।
चावल के पापड़ बनाने की विधि - Rice Papad Recipe in Hindi 02: चावल के आटे में थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए पतला घोल तैयार करेंगे (ध्यान रहे घोल बनाते समय गुठलियां ना पड़े)।
चावल के पापड़ बनाने की विधि - Rice Papad Recipe in Hindi 03: अब चावल के घोल में जीरा और स्वादानुसार नमक डाल कर आधे घंटे के लिए अलग रख देंगे।
चावल के पापड़ बनाने की विधि - Rice Papad Recipe in Hindi 04: अब एक बर्तन में पानी ले कर उसे तेज़ गरम करेंगे, ताकी पापड़ भाप में पक सके।
चावल के पापड़ बनाने की विधि - Rice Papad Recipe in Hindi 05: एक प्लेट लें ,जो इतनी बड़ी हो के गरम पानी के भगोने को ढक सके, प्लेट को हम तेल लगा कर चिकना कर लेंगे।
चावल के पापड़ बनाने की विधि - Rice Papad Recipe in Hindi 06: चावल का जो घोल तैयार किया है उसे एक बार फिर से चला लें ,ओर चिकनी की हुई प्लेट के ऊपर एक चम्मच डाल दें।
चावल के पापड़ बनाने की विधि - Rice Papad Recipe in Hindi 07: अब गरम पानी के भगोने के ऊपर यह प्लेट 2 मिनट के लिए रखेंगे और एक दूसरी प्लेट से उसे ढक देंगे।
चावल के पापड़ बनाने की विधि - Rice Papad Recipe in Hindi 08: दो मिनट के बाद आप देखेंगे की पापड़ का रंग बदल रहा है। अब पापड़ को थोड़ा ठंडा होने दें।
चावल के पापड़ बनाने की विधि - Rice Papad Recipe in Hindi 09: ठंडा होने के बाद आप चाकू की सहायता से प्लेट पर से पापड़ को छुटाएं , यह आसानी से प्लेट से बाहर आ जायेगा।
चावल के पापड़ बनाने की विधि - Rice Papad Recipe in Hindi 10: अब एक बड़ी पोलोथीन की पिन्नी बिछा कर उस पर पापड़ को सूखने के लिए डालें ,इसी प्रिक्रिया से आप सारे पापड़ तैयार कर लें। लग भग दो घंटों के अंतराल में पापड़ों को पलट दें। पापड़ों को सूखने में दो दिनों का समय लगेगा।
चावल के पापड़ बनाने की विधि - Rice Papad Recipe in Hindi 11: दो दिनों के बाद आपके चाबलों के पापड़ सूख कर तैयार हो गए हैं। सूखे हुए पापड़ों को आप एक बड़े कंटेनर में भर कर रख दें। यह साल भर खराब नहीं होंगे। (बरसात के दिनों में एक बार धुप में जरूर सुखा लें।)
चावल के पापड़ बनाने की विधि - Rice Papad Recipe in Hindi 12: अब इन पापड़ों को एक कढाई में घी गरम करके फ्राई करें।
चावल के पापड़ बनाने की विधि - Rice Papad Recipe in Hindi 13: लीजिये तैयार हो गए आपके चाबलों के भाप बाले पापड़ ,इन्हें आप चाय के साथ खाएं,पापड़ बहुत ही स्वादिस्ट और कुरकुरे लगेंगे।
(चावल के पापड़ बनाने की विधि - Rice Papad Recipe in Hindi)

उपयोगी सुझाव:-
  • पापड़ के लिये गुथे हुये आटे को भाप में भी पकाया जा सक्ता हैं।
  • वेटर में चावल नीचे बैठ जाया करते हैं, इसलिए प्लेट पर डालने से पहले आप वेटर को चला लिया करें।
  • सुखाते समय पापड़ों को इस लिये बार बार पलटना चाहिए जिससे वह सीधे रहें, अगर पलटेंगे नहीं तब पापड़ तूड़े मुड़े हो जायेंगे।
  • उत्तम स्वाद के लिए पापड़ को बहुत अधिक गरम तेल और एकदम कम गरम तेल में न तलें।
  • पापड़ सीलने नहीं चाहिये इस लिए उनको हमेशा एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रखें।
  • बरसात के मौसम में एक बार स्टोर किये हुए पापड़ों को धुप में सुखा लें।