Skip to main content

माइक्रोवेव में मूंगफली के दानें भूनने की विधि - Roast Peanuts in Microwave Recipe

घर पर मूंगफली के दानो को माइक्रोवेव में आसानी से भूनने (Roast Peanuts in Microwave Recipe) की सचित्र विधी। इसमें तेल का उपयोग बिलकुल नही होता है इस लिए ये स्वास्थ्य की दृश्टि से बहुत सूपाच्य नास्ता है। इन्हें तैयार करने में केवल चार-पांच मिनट का समय लगता है।
माइक्रोवेव में मूंगफली के दानें भूनने की विधि - Roast Peanuts in Microwave Recipe
(माइक्रोवेव में मूंगफली के दानें भूनने की विधि - Roast Peanuts in Microwave Recipe)
माइक्रोवेव में मूंगफली भुनने की सामग्री:-
  • 2 कप मूम्फ़ली के दाने
  • 2 चम्मच पानी
माइक्रोवेव में मूंगफली भुनने की विधि:-
माइक्रोवेव में मूंगफली के दानें भूनने की विधि - Roast Peanuts in Microwave Recipe01:- सबसे पहले एक ट्रे या थाली में मूंगफली के दानों को साफ कर लीजये। अब एक माइक्रोवेव सेफ बाउल लें, ओर उसमे दानों को भर लें।
माइक्रोवेव में मूंगफली के दानें भूनने की विधि - Roast Peanuts in Microwave Recipe03:- अब बाउल में रखे दानों में दो चम्मच पानी डाल कर अच्छे से मिला लें। और 2 मिनट के लिए अलग रख दें।
माइक्रोवेव में मूंगफली के दानें भूनने की विधि - Roast Peanuts in Microwave Recipe04:- अब माइक्रोवेव में नार्मल सेटिंग्स में बाउल रख कर तीन मिनट के लिए दानों को भूने।
माइक्रोवेव में मूंगफली के दानें भूनने की विधि - Roast Peanuts in Microwave Recipe05:- तीन मिनट के बाद कपडे की सहायता से बाउल को निकालें और दानों को चम्मच की सहायता से अच्छी तरह चलाएं। और दुबारा एक मिनट के लिए माइक्रोवेव में बेक करें।
माइक्रोवेव में मूंगफली के दानें भूनने की विधि - Roast Peanuts in Microwave Recipe06:- एक मिनट के बाद दानों को ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद आप इनका छिलका उतार लें,(आप देखेंगी कि छिलका बहुत आसानी से उतर रहा है) और दानों में बहुत सोंदी खुशबू आने लगी है। आपके दाने भून कर तैयार हो गए हैं।
माइक्रोवेव में मूंगफली के दानें भूनने की विधि - Roast Peanuts in Microwave Recipe07:- अब एक बड़ी थाली में दानों को लौटें और दोनों हाथों से दानों को मसलें,अब जब आप थाली को फटकेंगे तब दानों का छिलका बाहर आ जएगा।
माइक्रोवेव में मूंगफली के दानें भूनने की विधि - Roast Peanuts in Microwave Recipe08:- लीजये आप के भुने हुए और छिले हुए मूंगफली के दाने तैयार हो गए हैं।आप इनका उपयोग पोहा या उपमा में करें अथवा इन्हें स्वादानुसार नमक और चाँट मसाला डाल कर चाय के साथ सर्व करें।(माइक्रोवेव में मूंगफली के दानें भूनने की विधि - Roast Peanuts in Microwave Recipe)