Sunday, 2 October 2016

हमेशा रहेगी त्वचा मखमली - Tips For Glowing Smooth Skin

हमेशा रहेगी त्वचा मखमली (Tips For Glowing Smooth Skin): त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए महंगे सौन्दर्य उत्पादों का प्रयोग करना ज़रूरी नहीं है। टमाटर, सब्जियां, नीम्बू,बेसन, खीरा आपके चेहरे को तुरंत खूबसूरत बना सकती है। इन प्राकृतिक सलाहों को मान कर आप अपने चेहरे की खोई खूबसूरती को वापस पा सकती है। मैं आपको घर पर आसानी से होने वाले कुछ प्रयोग बताती हूं यकीन मानिए त्वचा मुलायम और मखमली आसानी से हो जाएगी.......
(हमेशा रहेगी त्वचा मखमली - Tips For Glowing Smooth Skin)
हमेशा रहेगी त्वचा मखमली :-
01: शहद, नींबू और जैतून का तेल इन तीनों उत्पादों की मदद से बने पैक से आपकी त्वचा दमकने लगती है। शहद ज्वलनशील होता है और यह आपकी त्वचा को बेहतरीन रूप से साफ़ करता है। शहद त्वचा के क्षतिग्रस्त भागों की मरम्मत करता है। यह काले धब्बों को भी दूर करता है और त्वचा में नयी चमक लाता है। जैतून का तेल आपकी त्वचा को नर्म मुलायम बनाता है। यह त्वचा में चाक और लचीलापन लाता है। नींबू, शहद और जैतून के तेल की बराबर मात्रा लें और इन्हें अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को रुई के कपड़े की सहायता से अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद इसे धो लें।
02: तुलसी ,प्याज़ और शहद से बनाएं मॉइस्चराइज़र कॉटन  की सहायता से फूलों के पीने लायक पानी को लगायें और रगड़ें यह आपको तुरंत तरोताज़ा कर देगा। प्रतिदिन दो बार ऐसे साफ करना मुंहासों कि समस्या नहीं होने देगा। चेहरे की चमक के लिए तुलसी का पीने लायक पानी भी रंगत का अद्भुत पोषक है और इसे आप कॉटन  के साथ लगा सकते हैं। इस समय पर आप प्याज रस के साथ शहद  की सहायता ले सकते हैं इसे प्राकृतिक मॉइस्चराइज़रको लगाकर आप ताज़गी को वापस पा सकते हैं।
03: बेसन दही का सुपर हिट फार्मूला धूप से हुये भूरेपन कि इलाज़ के लिये आप बेसन के साथ दो चम्मच दही को मिलाकर फायदा पा सकतेहैं। इसे लगाने के 30 मिनट बाद ठण्डे मिनरल युक्त पानी से धो दें। इस तरह यह आपकी त्वचा को अद्भुत  कोमलता और प्राकृतिक खूबसूरती देगा। अत्यधिक संवेदनशील त्वचा के लिये इस दही मिश्रण मंथ डीटॉक्सीफाई सनलाइट टैन्ड स्किन कलर के साथ मिलाकर लगायें।
04: खीरे और दूध का कंडीशनरअगर आप अच्छी त्वचा चाहाती है तो खीरा इसका जवाब होगा। आप अपनी रगंत को बढ़ा सकती है खीरा और दूध के सम्मिलित मिश्रण के द्वारा। खीरा  के जूस को निकालकर और दूध में मिला कर 15 मिनट तक चेहरे पर लगायें और फिर ताज़े पानी से चेहरे को धो दें। यह त्वचा को शांत करने के साथ ही कंडिशनिंग भी करता है।
05: टमाटर -एंटीऑक्सीडेंट की शक्ति टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। झुर्रियों से मुक्ति पाने के लिये अपनी त्वचा पर टमाटर को लगायें। लगाने के  20 मिनट बाद ठंडे पानी से धोदें। समान रूप से टमाटर के गूदे को अपनी  त्वचा पर लगायें। 15 मिनट तक सूखने के लिये छोड़ने के बाद पानी से धो दें। इस प्रकार नियमित उपयोग आपकी त्वचा पर नई रंगत लायेगा।
06: नीम्बू और खीरे का एक साथ सामान्य रूप से मुंहासों को हटाने के लिये नीम्बू और खीरे का रस बराबर मात्रा में मिलाकर लेप तौयार करें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगायें। इसे लगाने पर आप पायेंगे कि आपकी त्वचा का रंग हल्का और मुंहासों को हटाकर त्वचा की रंगत को बेहतर बनायेगा।
07: सूखी त्वचा के सामान्य उपचारचेहरे की सुन्दरता के उपाय, अगर आपकी त्वचा सूखी और कड़ी है तो आपको समान मात्रा में खरबूजा, कद्दू, खीरा और तरबूज को समान मात्रा में मिलाकर मिश्रण तैयार करें। त्वचा पर इसे 1 घंटे के लिये लगाने के बाद साफ पानी से धोदें। इससे आपकी त्वचा ताज़ा और स्फूर्तिदायक दिखेगी।
08: भाप लेना (एक प्राकर्तिक उपाय) रोमछिद्रों के बंद हो जाने पर चेहरे पर काले धब्बे दिखने लगते हैं। इसके लिए एक मटके में गर्म पानी उबालना शुरू करें और इसमें पुदीने के पत्ते, नींबू और गुलाब की पंखुड़ियां मिश्रित करें। इन उत्पादों की मदद से आपकी त्वचा बिलकुल निखरी लगेगी। एक बार मटके को आंच से उतार लेने के बाद अपने सिर को एक तौलिये से ढक लें। इसके बाद सिर को मटके की तरफ झुकाकर चेहरे पर आती भाप को महसूस करें। चेहरे को साफ सुथरा और दमकता हुआ बनाए रखने के लिए हफ्ते में 1 बार भाप ज़रूर लें ।
(हमेशा रहेगी त्वचा मखमली - Tips For Glowing Smooth Skin )

Related Recipe