Tuesday, 1 November 2016

अमरुद और अमरुद के पत्तों के खाने से होने बाले स्वास्थ लाभ

अमरुद (सपरी) और इसके पत्ते एक दवा है। अमरुद को हम कच्चा या चटनी/ सब्ज़ी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। अमरूद पोषक तत्वों से समृद्ध फल है। इसका वैज्ञानिक नाम सैडियम गुजावा है। अमरूद के अन्य भाग परिपक्व होने से पूर्व हरे रंग का होता और पकने पर पीला, लाल या हरा भी रहता हैं। कुरकुरे होने से यह अर्द्ध परिपक्व रूप में ज्यादा खाया जाता है।
(अमरुद और अमरुद के पत्तों के खाने से होने बाले स्वास्थ लाभ)
अमरुद खाने से होने वाले फायदे :-
1- मधुमेह संभावना में कमी:- खून में शक्कर के स्तर को नियंत्रित करके मधुमेह की संभावना काफी हद तक कम कर देता है।
2- कैंसर की संभावना में कमी :- अमरूद में विटामिन सी होता है जो कोशिकाओं को नुकसान से बचाकर हृदय रोग और कैंसर होने की संभावना कम करता है।
3- दृष्टि सुधार:- अमरुद का विटामिन A दृष्टि सुधारने में लाभ करता है।
4- रक्तचाप नियंत्रण :- एक अमरुद में एक केले जितनी मात्रा में पोटैशियम होता है जो रक्तचाप नियंत्रण में मदद करता है।
5- प्रजनन क्षमता :- अमरूद खाने से आपके शरीर में फोलेट की बहुत आपूर्ति होती है जो प्रजनन की संभावना बढ़ाने के लिए माना जाता है।
6- शरीर के महत्वपूर्ण विटामिन उपयोग में मदद:- शरीर में मैंगनीज की प्रमुख विशेषताओं में से एक बायोटिन, थियामिन और एस्कॉर्बिक पी सहित कुछ आवश्यक पोषक तत्वों का उपयोग करने के लिए जवाबदेह एंजाइमों के रूप में उत्प्रेरक के रूप में है।
7- थायरॉयड ग्रंथि का स्वास्थ्य :- अमरूद में तांबा खनिज है जो विशेष रूप से हार्मोन का उत्पादन करना और थायराइड को स्वस्थ रखता है।
8- नसों और मांसपेशियों को आराम:- मैगनीशियम केवल खाद्य उत्पादों से प्राप्त किया जा सकता है। इसे खाने से मांसपेशियों के साथ नसों को आराम देता है।
9- त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है:- त्वचा, बाल और स्वास्थ्य देखभाल के लिये अमरूद के लाभविटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण इसे नियमित रूप से खाने से आपको स्वस्थ त्वचा पाने में मदद मिलती हैं।
10- मस्तिष्क स्वस्थ रखता है:- विटामिन बी 3 या नियासिन मस्तिष्क में रक्त परिसंचरण करता है। विटामिन बी 6 या पायरिदोक्सिन मस्तिष्क को सामान्य कार्य करने में महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।
11- रोग प्रतिरक्षा :- विटामिन सी आरडीए की दैनिक आवश्यकता के प्रमाण से ३३८ % होता है जो शरीर को प्रतिरक्षा शक्ति देने के लिए मदद करता है।
12- खून के उत्पादन में वृद्धि:- फल के विटामिन ई, नियासिन, पैंटोथेनिक एसिड, खनिज, विटामिन बी ६, फोलेट, मैंगनीज रक्त के गठन में मदद करते हैं।
13- बुढ़ापा नाशक (AntyAgeing) :- विभिन्न मशीनरी से निकला धुआं, सूर्य के विकिरण उम्र बढ़ने के कारणों में हैं। इनसे शरीर में मुक्त कणों की वृद्धि होती है और बुढ़ापा जल्द आता है। यह फल उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है।
14- पाचन में सुधार:- अमरूद में तंतु अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। फल के बैक्टीरियल विरोधी विशेषता आंतरिक पाचन मार्ग साफ रखकर कब्ज और डायरिया जैसी समस्याएं कम हो जाती हैं।
15- अमरूद के पत्ते के फायदे - दांत का दर्द :- अमरूद के पत्ते चबाने से दांत का दर्द ढीक हो जाता है। विटामिन सी मसूढ़ों से निकलते खून और अन्य मौखिक संक्रमण को कम करने में मदद करता है।
16- अमरुद के इतने स्वास्थ्य गुण हैं कि इसे नज़रंदाज़ करना बिलकुल असंभव है। यह मधुमेह से बचाव करता है और प्रोस्टेट की रक्षा करता है। अमरुद की पत्तियों का रस दांतों के दर्द, सूजे मसूड़ों और मुंह के छालों को दूर करने के लिए जाना जाता है।
(अमरुद और अमरुद के पत्तों के खाने से होने बाले स्वास्थ लाभ )

Related Recipe