Skip to main content

मिल्क पाउडर से बनाएं तिल की वर्फी - Milk Powder Til Barfi Recipe

आज हम आपको घर पर ही आसानी से बनने वाली तिल एवम मावा (खोया) की वर्फी बनाने कि विधि (तरीका) सचित्र बता रहे हैं। मिल्क पाउडर कि सहायता से यह गज़ब स्वाद वाली वर्फी बहुत कम समय में आसानी से बन जाती है.
मिल्क पाउडर से बनाएं तिल की वर्फी - Milk Powder Til Barfi Recipe
(मिल्क पाउडर से बनाएं तिल की वर्फी - Milk Powder Til Barfi Recipe)
तिल की वर्फी बनाने की सामग्री:-
  • 1 कप सफ़ेद तिल 
  • 1 कप मिल्क पाउडर 
  • 1/2 कप दूध
  • 2 चम्मच मक्खन (बिना नमक वाला) 
  • 1 कप चीनी (पाउडर)
  • 1/2 चम्मच  सफ़ेद इलायची (पाउडर)
तिल की वर्फी बनाने की विधि:-
मिल्क पाउडर से बनाएं तिल की वर्फी - Milk Powder Til Barfi Recipe 01:- सबसे पहले तिलों को साफ़ कर लें और गैस onकरके मध्यम आँच पर लगातार चलाते हुए सुनहरा होने तक भूनें। (तिलों को भूनते समय बहुत अच्छी खुशबू आती है और तिल थोड़े फूल जाते हैं )
मिल्क पाउडर से बनाएं तिल की वर्फी - Milk Powder Til Barfi Recipe 02:- भुने हुए तिलों को ठंडा  होने के लिए अलग रख दें। ओर उसी पैन में दो चम्मच मक्खन ,ढूध और मिल्क पाउडर को डाल कर धीमी आँच पर पकाएं।
मिल्क पाउडर से बनाएं तिल की वर्फी - Milk Powder Til Barfi Recipe 03:- दो मिनट पकने के बाद मिश्रण टाइट (गाढ़ा) होने लगेगा।
मिल्क पाउडर से बनाएं तिल की वर्फी - Milk Powder Til Barfi Recipe 04:- अब आप गाढ़े किये हुए मिश्रण में भुने हुए तिलों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
मिल्क पाउडर से बनाएं तिल की वर्फी - Milk Powder Til Barfi Recipe 05:- तिलों को मिक्स करने के बाद आप पिसी हुई चीनी और इलायची पाउडर  को भी इसमें डाल दें और लगातार दो मिनट तक धीमी आँच पर चलाएं।
मिल्क पाउडर से बनाएं तिल की वर्फी - Milk Powder Til Barfi Recipe 06:- जब आप का मिश्रण पेन को छोड़ने लगे तब आप एक ट्रे या थाली पर घी लगा कर चिकनी करें और मिश्रण को चिकनी हुई थाली या ट्रे में पलट दें।
मिल्क पाउडर से बनाएं तिल की वर्फी - Milk Powder Til Barfi Recipe 07:- अब आप थाली को हिला हिला कर मिश्रण को अच्छी तरह से फैला लें। और दो- तीन घंटों के लिए सेट होने के लिए अलग रख दें।
मिल्क पाउडर से बनाएं तिल की वर्फी - Milk Powder Til Barfi Recipe 08:- अब आप पूरी तरह जम चुकी तिल और मिल्क पाउडर की बर्फी को मन चाहे आकार में काट कर सर्व करें ,और बाकी बची हुई वर्फी को एयर टाइट डिब्बे में स्टोर करें। आप इस वर्फी को एक सप्ताह तक स्टोर कर सकते हैं।
(मिल्क पाउडर से बनाएं तिल की वर्फी - Milk Powder Til Barfi Recipe)