Skip to main content

घर पर हरी मटर को स्टोर करने का तरीका - Preserved Green Peas

आपको हरी मटर महीनो तक स्टोर (घर पर हरी मटर को स्टोर करने का तरीका | Preserved Green Peas) करने की आसान बिधि (तरीका) बताएँगे, बैसे तो हरी मटर सर्दियों के महीनो में आसानी से बाजार में मिल जाती है। यदि आप हरी मटर का स्वाद गर्मियों में भी बरक़रार रखना चाहते है? तो चलिए जानते है.
घर पर हरी मटर को स्टोर करने का तरीका - Preserved Green Peas
(घर पर हरी मटर को स्टोर करने का तरीका - Preserved Green Peas)
मटर को स्टोर बनाने की सामग्री:-
  • 1 किलो फ्रेश मटर के दाने
  • 1 चम्मच चीनी
  • 1 चम्मच नमक
मटर को स्टोर बनाने की विधि:-
घर पर हरी मटर को स्टोर करने का तरीका - Preserved Green Peas 01:- सबसे पहले हरी मटर के दाने ले कर, उन्हें एक दो बार पानी से धो ले।
घर पर हरी मटर को स्टोर करने का तरीका - Preserved Green Peas 02:- अब गैस ऑन करके एक बड़े बर्तन में 3 से 4 गिलास पानी डाल कर तेज आँच पर उबाल ले, और साथ में ही नमक और चीनी भी डाले।
घर पर हरी मटर को स्टोर करने का तरीका - Preserved Green Peas 03:- उबले हुए पानी में मटर के दाने को डाल कर 2 मिनट तक पकाये और बाद में गैस बंद कर दे।
घर पर हरी मटर को स्टोर करने का तरीका - Preserved Green Peas 04:- गर्म मटर के दानो को छलनी की सहायता से छान ले।
घर पर हरी मटर को स्टोर करने का तरीका - Preserved Green Peas 05:- अब एक बर्तन में फ्रिज का ठंडा पानी और कुछ आइस क्यूब्स डाल कर तैयार करे। और तुरंत ही मटर दाने इस ठन्डे पानी में डाल कर मिलाये। मटर के दानो को 5 मिनट तक पानी में रहने दे।
घर पर हरी मटर को स्टोर करने का तरीका - Preserved Green Peas 06:- छलनी की सहायता से दानो का ठंडा पानी निकाल दे।
घर पर हरी मटर को स्टोर करने का तरीका - Preserved Green Peas 07:- अब एक बड़ी ट्रे लेकर दानो को फैला दे ताकि इसका पानी सूख जाये।
घर पर हरी मटर को स्टोर करने का तरीका - Preserved Green Peas 08:- मटर के सूखे दानो को एक जीप पाउच थैली में भर दे थैली की हवा निकाले और जीप बंद कर दे।
घर पर हरी मटर को स्टोर करने का तरीका - Preserved Green Peas 09:- इसी तरीके से सारे मटर के दानो को छोटी -छोटी जीप पाउच में भर कर तैयार कर ले।
घर पर हरी मटर को स्टोर करने का तरीका - Preserved Green Peas 10:- अब इन सभी मटर की थैली को फ्रीजर में 6-7 महीने के लिए रख दे, और जब मटर के दाने यूज़ करने हो तो एक थैली निकाले और प्रयोग करे (ध्यान रहे फ्रीजर हमेशा ठंडा और ऑन रहे।)
(घर पर हरी मटर को स्टोर करने का तरीका - Preserved Green Peas)