Thursday, 9 March 2017

होली के रंग बनाने और छुटाने के उपाय - Make Holi Color At Home

होली का त्योहार यानी रंगों का त्योहार। खुशियां बांटने और रिश्तों में हंसी-ठिठोली की मिठास घोलने के लिए एक-दूसरे को रंग लगाने का मजा शायद ही किसी और अवसर पर मिलता है, ऐसे में क्यों न इस बार होली पर रंग खेलने के लिए प्राकृतिक रंगों का उपयोग करें, जिससे रंगों का त्योहार सचमुच खुशियों का त्योहार बना रहे. (होली के रंग बनाने और छुटाने के उपाय - Make Holi Color At Home)
घर पर प्राकृतिक रंग बनाने के आसान तरीके -
01:- हरे रंग को बनाने के लिए हरे रंग के लिए मेंहदी का इस्तेमाल करें। मेंहदी को आटे के साथ मिलाकर आप सूखा हरा रंग तैयार कर सकते हैं। ध्यान रहे कि आपकी मेंहदी में आंवला न मिला हो। अगर आपको पक्के रंग की होली की खुमारी चढ़ती ही है तो आप इस मिश्रण को बेहिचक पानी में घोलें। बालों में यह रंग डालते वक्त भी आपको इसके रिएक्शन का पछतावा हर्गिज नहीं होगा।
02:- पीले रंग को बनाने के लिए हल्दी और बेसन को मिलाकर आप पीला रंग तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप जितनी हल्दी लें, उसकी दोगुनी मात्रा में बेसन मिलाएं। आमतौर पर इसे बतौर उबटन भी घरों में इस्तेमाल करते हैं। यानी इस पीले रंग से त्वचा और भी निखर जाएगी। आप चाहें तो हल्दी को बेसन की जगह मुल्तानी मिट्टी या टेल्कम पाउडर में भी मिला सकते हैं। गीले को बनाने रंग के लिएआप एक बड़ा चम्मच हल्दी को दो लीटर पानी में मिलाकर उबाल लें। इस घोल को थोड़ा गाढ़ा कर लेने पर यह बिल्कुल पक्का रंग हो जाएगा। चाहें तो गेंदे या अमलताश के फूल को पानी में उबालकर रात भर छोड़ दें और सुबह उससे होली खेलें।
03:- लाल रंग को बनाने के लिए लाल रंग के लिए आप लांल चंदन पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लाल गुलाल की जगह आप चाहें तो लाल चंदन पाउडर में गुड़हल के फूल को सुखाकर व पीसकर मिलाएं। इससे गुलाल और भी लाल और खुशबूदार हो जाएगा।
गीला रंग बनाने के लिए लाल चंदन पाउडर (दो चम्मच) को एक लीटर पानी में मिलाएं और खौला लें। इसमें अपनी जरूरत के अनुसार पानी मिलाकर इससे होली खेलें। गाढ़े नारंगी लाल रंग के लिए एक चुटकी कत्था और दो चम्मच हल्दी पाउडर में कुछ बूंद पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे 10 लीटर पानी में घोलकर पतला कर लें।
04:- गुलाबी रंग को बनाने के लिए चुकंदर को आप गुलाबी रंग बनाने में बखूबी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक चुकंदर को काटकर या पीसकर एक लीटर पानी में रात भर भिगोएं और सुबह इस घोल को अच्छे से उबालकर गाढ़ा कर लें। इसमें जरूरत अनुसार पानी मिलाकर इससे होली खेलें। कचनार के फूल को भी रात भर पानी में भिगोने से प्राकृतिक गुलाबी या केसरिया रंग तैयार किया जा सकता है।
05:- नीले रंग को बनाने के लिए नीले रंग के लिए नील के पौधों पर निकलने वाली फलियों को पीस लें और पानी में उबालकर मिला लें। इसीतरह नीले गुड़हल के फूलों को सुखाकर पीसने से भी आप नीला रंग तैयार कर सकते हैं।
होली के रंग छुड़ाने के घरेलू उपाय -
ज्यादातर लोग दूसरों पर रंग डालने के लिए सस्ते सिंथेटिक रंगों का इस्तेमाल करते है जिस वजह से चेहरे पर रूखापन के साथ-साथ शरीर में खुजली के साथ चकत्ते भी पड़ जाते है. इस रंग को निकलना बहुत ही कठिन हो जाता है. परन्तु आपको निराश होने की जरूरत नहीं है. आप इन रंगो को कुछ घरेलु उपायों की मदद से छुड़ा सकते हैं. मिनटों में खूबसूरत त्वचा पाने का राज घरेलू नुस्खों में भी छुपा होता है. आइये आपको बताते हैं --
01:- दही और शहद के प्रयोग से :- शरीर पर लगे रंग निकालने के लिए आप दही और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. थोड़ा दही लें और इसमें कुछ मात्रा में शहद मिला लें. अब इस मिश्रण से हल्के हाथो से अपने शरीर पर धीरे-धीरे मसाज करें. इससे त्वचा का रंग निकलने लगेगा.
2:- दूध और नारियल तेल के प्रयोग से :- दूध और नारियल तेल से भी शरीर का रंग निकालने में हमको मदद मिलती है. इसके लिए 2 चम्मच कच्चे दूध में एक चम्मच नारियल तेल और चुटकी भर हल्दी मिलाये तथा इसका मिश्रण तैयार कर लें. अब इस मिश्रण से शरीर की मसाज करें इससे धीरे-धीरे रंग निकलने लगेगा.
3:- मुल्तानी मिट्टी के प्रयोग से :- मुल्तानी मिट्टी भी त्वचा का रंग निकालने में बहुत सहायक होता है. त्वचा का रंग निकालने के लिए आप थोड़ा ग्लिसरीन लें अब इसमें थोड़ा नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं. करीब 20 मिनट बाद त्वचा को पानी से धो दें. इससे त्वचा का रंग निकलेगा साथ ही त्वचा मुलायम बनी रहेगी.
सेब और संतरा के प्रयोग से :- त्वचा के रंग को निकालने के लिए एक सेब को उबालें और उसे मैश करें. अब इसमें थोड़ा सा संतरे का रस मिलाएं और अपनी त्वचा पर लगाकर हल्के से मसाज करें. कुछ देर बाद पानी से त्वचा को धो दें. इससे आपकी त्वचा मुलायम हो जाएगी और रंग भी निकलने लगेगा.
5:- अल्कोहल व बैंजीन के प्रयोग से :- कभी-कभी होली खेलने वाले वार्निश का भी इस्तेमाल करते हैं, तो कपड़ों से वार्निश के धब्बे हटाने के लिए अल्कोहल व बैंजीन बराबर मात्रा में मिलाकर धब्बे को साफ करें।

(होली के रंग बनाने और छुटाने के उपाय - Make Holi Color At Home)

Related Recipe