Skip to main content

आंवले का मुरब्बा बनाने की विधि - Amla Murabba Recipe in Hindi

आज आपको आंबला का मुरब्बा (आंवले का मुरब्बा बनाने की विधि - Amla Murabba Recipe in Hindi) बनाने की बेहद आसान बिधि (तरीका) बताएँगे, आंबले को गुणों का भंडार कहा जाता है, और यह हमारी सेहत के लिये बहुत लाभ कारी है। तो चलिए जानते है आंबला का मुरब्बब बनाने की रेसिपी.
आंवले का मुरब्बा बनाने की विधि - Amla Murabba Recipe in Hindi
(आंवले का मुरब्बा बनाने की विधि - Amla Murabba Recipe in Hindi)
आंवले का मुरब्बा बनाने की सामग्री:-
  • 1 किलो फ्रेश आंबले
  • 1.5 किलो पिसी चीनी
  • 1/2 चम्मच फिटकरी का पाउडर
आंवले का मुरब्बा बनाने की विधि:-
आंवले का मुरब्बा बनाने की विधि - Amla Murabba Recipe in Hindi 01:- सबसे पहले ताज़ा फ्रेश आंबला ले, और उन्हें सादा पानी में भीगने के लिए दो दिन तक ढक कर रख दे।
आंवले का मुरब्बा बनाने की विधि - Amla Murabba Recipe in Hindi 02:- दो दिन बाद छलनी की सहायता से आंबालो का सारा पानी निकाल दे।
आंवले का मुरब्बा बनाने की विधि - Amla Murabba Recipe in Hindi 03:- पानी निकालने के बाद सारे आंबले को चाकू या किसी काँटे की सहायता से चारो तरफ से गोद ले यदि किसी आंबले में काला निशान है तो उसे चाकू से काट कर हटा दे।
आंवले का मुरब्बा बनाने की विधि - Amla Murabba Recipe in Hindi 04:- अब सभी गुदे हुए आंबला में आधा चम्मच फिटकरी का पाउडर डाल कर मिलाये।
आंवले का मुरब्बा बनाने की विधि - Amla Murabba Recipe in Hindi 05:- और दुबारा से आंबालो में पानी भर कर ढक दे।
आंवले का मुरब्बा बनाने की विधि - Amla Murabba Recipe in Hindi 06:- फिटकरी बाले पानी में भी आंबलो को दो दिन तक भीगने दे।
आंवले का मुरब्बा बनाने की विधि - Amla Murabba Recipe in Hindi 07:- दो दिन बाद फिटकरी बाला पानी निकाल कर आंबलो को सादा पानी में अच्छे तरह से धो ले।
आंवले का मुरब्बा बनाने की विधि - Amla Murabba Recipe in Hindi 08:- आंबलो को  2 मिनट तक गर्म पानी में रखने के बाद छलनी से छान ले।  और खुली हवा में 10  मिनट के लिए फैला दे (जिससे आंबलो के ऊपर का पानी सूख जाये ऐसा करने से आंबले के मुरब्बे में फफूंद नही लगती है।)
आंवले का मुरब्बा बनाने की विधि - Amla Murabba Recipe in Hindi 09:- अब सभी आंबले को साफ़ और सूखे बर्तन में कर ले और पिसी चीनी डाल कर अच्छी तरह से मिला दे।
आंवले का मुरब्बा बनाने की विधि - Amla Murabba Recipe in Hindi 10:- चीनी में मिक्स आंबलो को 6-7 घंटे के लिए ढक कर रख दे, जिससे आंबलो में चीनी का जूस तैयार हो जाये।
आंवले का मुरब्बा बनाने की विधि - Amla Murabba Recipe in Hindi 11:- 6 घंटे के बाद आप देखेंगे कि आंबलो में चीनी घुल चुकी है अब आप गैस ऑन करके आंबलो को रखे और चीनी गाढ़ी होने तक लगातार चलाये हुए पकाये।
आंवले का मुरब्बा बनाने की विधि - Amla Murabba Recipe in Hindi 12:- आंबलो को पकाते समय चेक करे यदि आपकी एक तार की चाशनी तैयार हो गयी है। तब आपका आंबला का मुरब्बा तैयार है। अब गैस बंद कर दे। (ध्यान रहे कि आंबले का मुरब्बा लोहे के बर्तन में न पकाये जिससे मुरब्बा काला पड़ जाता है। आप स्टील या एल्युमीनियम के बर्तन में ही पकाये।)
आंवले का मुरब्बा बनाने की विधि - Amla Murabba Recipe in Hindi 13:- अब आंबले के मुरब्बे को ठंडा होने दे, फिर साफ़ और सूखे शीशे के जार में भर कर रखे यह कम से कम एक 1साल तक ख़राब नही होगा।
(आंवले का मुरब्बा बनाने की विधि - Amla Murabba Recipe in Hindi)
.
उपयोगी सुझाव:-
  • आंवले के मुरब्बे को आप एक एक वर्ष तक स्टोर करके खा सकते हैं।
  • जिन भी बर्तनों में आप मुरब्बा बनायें या जिस भी चम्मच से आप मुरब्बा निकालें उन सब का सूखा होना जरूरी है क्योंकि पानी के संपर्क में आने से मुरब्बा खराब हो जाया करता है।
  • मुरब्बे को हमेशा कांच या चीनी मिट्टी के कंटेनर में स्टोर करना अच्छा रहता है वैसे आप अच्छे प्लास्टिक के साफ़ डिब्बे में भी मुरब्बे को स्टोर कर सकते हैं।