Skip to main content

टमाटर को स्टोर करके रखने का तरीका - Preserve Tomatoes Recipe

टमाटर को प्रजर्ब कैसे करे? आज हम आपको टमाटर प्रजर्ब (Preserved Tomatoes Recipe) करने के तीन तरीके (बिधि) बताएँगे, जब बाजार में टमाटर कम आ रहे हो, तब आप अपने स्टोर किये टमाटर प्रयोग में लाये, इन्हें स्टोर करना बहुत ही आसान है। तो चलिए जानते है टमाटर स्टोर करने की रेसेपी.
टमाटर को स्टोर करके रखने का तरीका - Preserve Tomatoes Recipe
(टमाटर को स्टोर करके रखने का तरीका - Preserve Tomatoes Recipe)
टमाटर को स्टोर की सामग्री:-
  • 1 किलो लाल टमाटर
  • 1 चुकन्दर
  • 3 से 4 चम्मच सफ़ेद वेनेगर या (1/2 चम्मच साईट्रिक एसिड)
टमाटर को स्टोर की विधि:-
~: पहला तरीका :~ टमाटर को स्टोर करके रखने का तरीका - Preserve Tomatoes Recipe 01:- सबसे पहले आप टमाटर को धो कर 2 से 3 घंटे फ्रीजर में रखे, जब टमाटर एक दम सख्त हो जाये तब टमाटर को बाहर निकाल ले।
टमाटर को स्टोर करके रखने का तरीका - Preserve Tomatoes Recipe 02:- अब एक ज़िप पाउच या एयर टाइट थैली ले।
टमाटर को स्टोर करके रखने का तरीका - Preserve Tomatoes Recipe 03:- फ्रीजर में सख्त किये हुए टमाटर ले कर ज़िप पाऊच में भर दे।
टमाटर को स्टोर करके रखने का तरीका - Preserve Tomatoes Recipe 04:- अब टमाटर भरे ज़िप पाउच थैली की सारी हवा बाहर निकालते हुए बंद कर दे, और दुबारा फ्रीजर में रख दे ,ऐसा करने से टमाटर काफी दिनों तक चलेंगे।
दूसरे तरीका टमाटर को स्टोर करके रखने का तरीका - Preserve Tomatoes Recipe 05:- अब दूसरे तरीका यह है , कि फ्रेश टमाटर और चुकंद को छोटे टुकड़ो में काट ले।
टमाटर को स्टोर करके रखने का तरीका - Preserve Tomatoes Recipe 06:- गैस ऑन करे और एक बड़े बर्तन में आधा कप से कम पानी डाल कर गरम करले।
टमाटर को स्टोर करके रखने का तरीका - Preserve Tomatoes Recipe 07:- गरम पानी में कटे हुए टमाटर डाल कर पकने दे। और बीच -बीच में चलाते रहे।
टमाटर को स्टोर करके रखने का तरीका - Preserve Tomatoes Recipe 08:- दो मिनट बाद कटी हुई चुकंदर भी डाल कर पकाये।
टमाटर को स्टोर करके रखने का तरीका - Preserve Tomatoes Recipe 09:- जब टमाटर पूरी तौर से गल जाये तब गैस बंद करदे और ठंडा होने दे।
टमाटर को स्टोर करके रखने का तरीका - Preserve Tomatoes Recipe 10:- अब ठन्डे किये हुए टमाटर के मिश्रण को मिक्सी के जार में भर कर पेस्ट तैयार कर ले।
टमाटर को स्टोर करके रखने का तरीका - Preserve Tomatoes Recipe 11:- तैयार टमाटर के पेस्ट को छलनी से छान ले।
टमाटर को स्टोर करके रखने का तरीका - Preserve Tomatoes Recipe 12:- अब छने हुए स्मूथी पेस्ट को आइस क्यूब बाली ट्रे में भर कर फ्रीजर में जमने के लिए रख दे।
टमाटर को स्टोर करके रखने का तरीका - Preserve Tomatoes Recipe 13:- जमे हुए टमाटर के क्यूब्स को एक बर्तन में निकाल कर रख दे।
टमाटर को स्टोर करके रखने का तरीका - Preserve Tomatoes Recipe 14:- अब एक जीप पाउच ले कर सभी टमाटर के क्यूब्स को भर दे ,पाउच की हवा निकालते हुए ज़िप बंद कर दे, तैयार पाउचों को दुबारा से फ्रीजर में रख दे। इस बिधि के द्वारा आप टमाटर के क्यूब्स को 3 से 4 महीने तक स्टोर कर सकते है।
तीसरा तरीका टमाटर को स्टोर करके रखने का तरीका - Preserve Tomatoes Recipe 15:- अब टमाटर को स्टोर करने का तीसरा तरीका यह है कि, आप टमाटर के पेस्ट में 1/2 चम्मच साईट्रिक एसिड या 3 चम्मच वेनेगर डाल कर मिलाये और साफ सूखे शीशे की बोतल में भर कर फ्रिज में रखे। इस तरीके से आप 15 से 20 दिन तक रख सकते है। अगर आपको यह तरीके पसंद आये तो दोस्तों के साथ भी शेयर करे।
(टमाटर को स्टोर करके रखने का तरीका - Preserve Tomatoes Recipe)