Skip to main content

नींबू को प्रिजर्ब (स्टोर) करना - Preserved Lemons at Home

आज आपको नींबू को प्रिजर्ब (स्टोर) (Preserved Lemons at Home) करने के दो आसान तरीके (बिधि) बताएँगे, नींबू को गुणों की खान कहा जाता है और गर्मियों में नीबू की बहुत आवश्यकता होती है. तो चलिए जानते है दो महीने तक कैसे करे नीम्बुओं को स्टोर.
नींबू को प्रिजर्ब (स्टोर) करना - Preserved Lemons at Home
(नींबू को प्रिजर्ब (स्टोर) करना - Preserved Lemons at Home)
नीबू को प्रिजर्ब की सामग्री:-
  • 500 ग्राम ताजा रसीले नीबू
  • 5 से 6 जीप पाउच थैली
  • 2 आइस क्यूब्स ट्रे
नीबू को प्रिजर्ब की विधि:-
नींबू को प्रिजर्ब (स्टोर) करना - Preserved Lemons at Home01:- सबसे पहले ताजा रसीले नीबू ले, और उन्हें अच्छे से धो कर कपड़े से पोछ ले या 15 मिनट हवा में सुखा ले।
नींबू को प्रिजर्ब (स्टोर) करना - Preserved Lemons at Home02:- अब एक जीप पाउच थैली ले, नीबू को थैली में डाल कर हाथो से दबाते हुए हवा निकाले और जीप बंद कर दे। या कोई सी भी पॉलीथिन बैंग ले कर नीबू भरे, हवा निकालते हुए रबर बैंड से बंद कर दे। और फ्रीजर में लंबे समय तक ले लिए रख दे जब प्रयोग करने हो तो 20 मिनट पहले निकाले या फ्रीजर में रखा नीबू को कदूकस से घिस कर प्रयोग करे।
नींबू को प्रिजर्ब (स्टोर) करना - Preserved Lemons at Home03:- नीबू को बीच से काट कर दो पीस कर ले। और निचोड़ते हुए सारा रस निकाल कर छलनी से छान ले।
नींबू को प्रिजर्ब (स्टोर) करना - Preserved Lemons at Home04:- अब आइस क्यूब्स ट्रे को नीबू के रस से भर दे। और ट्रे को जमने के लिए फ्रीजर में रख दे।
नींबू को प्रिजर्ब (स्टोर) करना - Preserved Lemons at Home05:- दो से तीन घंटे बाद फ्रीजर में जमी हुई क्यूब्स को प्लेट में निकाल ले।
नींबू को प्रिजर्ब (स्टोर) करना - Preserved Lemons at Home06:- एक जीप पाउच ले कर, नीबू के रस बाली क्यूब्स को पाउच में भर दे, हाथो से दबाते हुए हवा निकाले और जीप पाउच बंद कर दे। और दुबारा से पाउच को लंबे समय के लिए फ्रीजर में रख दे।
जब जरुरत हो क्यूब्स निकाले और प्रयोग करे।
नींबू को प्रिजर्ब (स्टोर) करना - Preserved Lemons at Home07:- अगर आपको मेरे यह दोनों तरीके पसंद आये तो कृपया दोस्तों के साथ भी शेयर करे।
(नीबू को प्रिजर्ब (स्टोर) करना - Preserved Lemons at Home)