Skip to main content

इंस्टेंट भटूरा बनाने की विधि - Instant Bhatura Recipe in Hindi

आप सोचते होंगे झटपट भटूरे को कैसे बनाएं?, क्योंकि भटूरे के लिए तो खमीर उठाना पड़ता है। (इंस्टेंट भटूरा बनाने की विधि - Instant Bhatura Recipe in Hindi) लेकिन आज आप चित्रों के साथ स्टेप बाई स्टेप आसान विधि द्वारा, केवल 25 मिनट में भटूरों को बनाने के लिए रेसिपी को फॉलो करें। चलिए जानते हैं इंस्टेंट भटूरा बनाने के लिए आवश्य्क सामिग्री.
इंस्टेंट भटूरा बनाने की विधि - Instant Bhatura Recipe in Hindi
(इंस्टेंट भटूरा बनाने की विधि - Instant Bhatura Recipe in Hindi)
भटूरा बनाने की सामग्री:-
  • 200 ग्राम मैदा
  • 4 चम्मच दही
  • 1 चम्मच बेकिंग पाउडर
  • 1/2 चम्मच चीनी
  • पानी आवश्य्कतानुसार
  • तलने के लिए रिफाइंड
भटूरा बनाने की विधि:-
इंस्टेंट भटूरा बनाने की विधि - Instant Bhatura Recipe in Hindi01:- भटूरा बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में मैदा को छान लें। इसके बाद इसमें बेकिंग पाउडर, दही और चीनी को अच्छे से मिक्स कर लें।
इंस्टेंट भटूरा बनाने की विधि - Instant Bhatura Recipe in Hindi02:- इस मिक्सचर में थोड़ा-थोड़ा गुनगुना पानी डालते हुए सॉफ्ट आटे की तरह गूंथ लें। अब आप गूँथी हुई मैदा को एक बाउल में निकाल कर रखें।
इंस्टेंट भटूरा बनाने की विधि - Instant Bhatura Recipe in Hindi03:- अब आप एक कॉटन (सूती) का कपड़ा गीला करें और उस गीले कपड़े से गूँथी हुई मैदा वाली बाउल को 20 मिनटों के लिए ढक कर अलग रख दें।
इंस्टेंट भटूरा बनाने की विधि - Instant Bhatura Recipe in Hindi04:- 20 मिनट के बाद मैदा को दुबारा अच्छी तरह से मल लें। और अपनी इच्छा के अनुसार साइज में, मैदा की लोइ बना कर रख लें।
इंस्टेंट भटूरा बनाने की विधि - Instant Bhatura Recipe in Hindi05:- अब आप एक लोई को उठा कर सूखी मैदा की सहायता से गोल आकार में बेल लें।
इंस्टेंट भटूरा बनाने की विधि - Instant Bhatura Recipe in Hindi06:- गैस ऑन करें और एक कढ़ाई में तलने के लिए रिफाइंड को अच्छे से गरम करें।
इंस्टेंट भटूरा बनाने की विधि - Instant Bhatura Recipe in Hindi07:- अब आप बेला हुआ भटूरा गरम कढ़ाई में डाल कर तेज़ आंच पर तलें, जब भटूरा फूल जाये तब तुरंत दूसरी तरफ से तलें और अच्छी प्रकार से सेक लें।
इंस्टेंट भटूरा बनाने की विधि - Instant Bhatura Recipe in Hindi08:- अब तैयार भटूरे को पेपर नैपकिन बिछी प्लेट में निकाल लें, और इसी तरह से सभी भटूरों को तल लें।
इंस्टेंट भटूरा बनाने की विधि - Instant Bhatura Recipe in Hindi09:- लीजिये आप के फूले हुए भटूरे सर्व होने के लिए तैयार है। अब गरमा गरम भटूरों को छोले, आचार और सलाद के साथ सर्व करें।(इंस्टेंट भटूरा बनाने की विधि - Instant Bhatura Recipe in Hindi)

उपयोगी सुझाव:-
  • आप चाहें तब चीनी, दही और बेकिंग सोडे की जगह उबले हुए आलू को घिस कर मैदा में मिला कर इस्तेमाल कर सकती हैं। भटूरा मुलायम बनेगा।
  • अपने स्वाद के अनुसार मैदा में थोड़ी सूजी भी मिला सकती हैं। भटूरा खस्ता बनेगा।
  • आप बाज़ार से रेडीमेट यीस्ट ला कर भी भठूरे का खमीर उठा सकती हैं।
  • इंस्टेंट भटूरा बनाने की विधि - Instant Bhatura Recipe in Hindi